How to Create Age Calculator Using Python In Hindi 2021 - CodeWithShani

Build Your Own Age Calculator Using Python in Hindi


Introduction : 

Age Calculator शुरुआती लोगों के लिए एक अद्भुत कोडिंग परियोजना विचार है। यदि आप किसी प्रोग्रामिंग भाषा में नए हैं, तो आपको Age Calculator बनाने का प्रयास करना चाहिए। यह एक ऐसा Application है जहां उपयोगकर्ता इनपुट के रूप में अपनी जन्मतिथि दर्ज करता है, और Application आउटपुट के रूप में अपनी आयु देता है। इसलिए, यदि आप सीखना चाहते हैं कि Python Programming Language का उपयोग करके Age Calculator कैसे बनाया जाता है, तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में, मैं आपको Python का उपयोग करके Age Calculator बनाने के तरीके के बारे में एक Tutorial से परिचित कराऊंगा।


Age Calculator Using Python :

Age Calculator किसी भी Programming Language में शुरुआत करने के लिए एक अद्भुत Application है। Age Calculator बनाने के लिए, आपको दो तिथियों की आवश्यकता है:

आज की तारीख

जन्म की तारीख

आप या तो उपयोगकर्ता से दोनों तिथियों के लिए पूछ सकते हैं या केवल जन्म तिथि पूछ सकते हैं और कंप्यूटर से ही आज की तारीख का उपयोग कर सकते हैं। जन्मदिन के लिए पूछना केवल एक अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल विकल्प की तरह लगता है। तो यहां Python का उपयोग करके Age Calculator बनाने का तरीका बताया गया है:

Code For Age Calculator :-

def ageCalculator(ymd):
    import datetime
    today = datetime.datetime.now().date()
    dob = datetime.date(ymd)
    age = int((today-dob).days / 365.25)
    print(age)
ageCalculator(2004523)


Output :



उपरोक्त कोड में :

1. मैंने पहले एक Python Function को परिभाषित किया है जहां मैं तीन उपयोगकर्ता इनपुट मांग रहा हूं:

- y: जन्म का वर्ष

- m: जन्म का महीना

- d: जन्म तिथि

2. फिर मैं Function के अंदर Python में Datetime Module आयात कर रहा हूं

3. फिर अगली पंक्ति में, मैं Datetime Module की datetime.now() विधि का उपयोग करके आज की तारीख ले रहा हूं

4. फिर मैंने अगली पंक्ति में dob के रूप में एक नया चर पेश किया है, जहां मैं उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए इनपुट के रूप में जन्म तिथि का उपयोग कर रहा हूं

5. फिर मैं आज की तारीख के साथ dob घटा रहा हूं और फिर इसे 365.25 से विभाजित कर रहा हूं जो उपयोगकर्ता की आयु लौटा रहा है।


Summary :

Age Calculator शुरुआती लोगों के लिए एक अद्भुत कोडिंग परियोजना विचार है। यह एक ऐसा Application है जहां उपयोगकर्ता इनपुट के रूप में अपनी जन्मतिथि दर्ज करता है, और Application आउटपुट के रूप में अपनी आयु देता है। मुझे उम्मीद है कि आपको Python का उपयोग करके Age Calculator बनाने का यह लेख पसंद आया होगा। नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने बहुमूल्य प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।


Download Source Code


Read Also : 

1. How to Create Font Art Using Python

2. How to Print a Calendar Using Python

3. Shutdown and Restart Computer Using Python

4. Get Phone Number Details Using Python

5. Pick a Random Card Using Python

6. Build Your Own BMI Calculator Using Python

7. Build Your Own Internet Speed Tester using Python

*** Thanks For Reading This Post ***


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ